नामवर होने का मतलब

बुधवार, 20 फ़रवरी 2019

नामवर जी नहीं रहे...यह खबर बिल्कुल ऐसी है जैसे आलोचना जगत का बसंत सहसा पतझड़ में बदल गया हो। हिंदी के शिखर आलोचक नामवर सिंह जी नहीं रहे, यह खबर देर रात आई और उन स्मृतियों का सैलाब भी बह गया जब वे राष्ट्रीय सहारा अखबार के प्रधान संपादक के रूप में दिल्ली में थे।

 उनके साथ कुछ महीने काम करके जो प्रचंड अनुभव हुआ उसने दिमाग दुरुस्त कर दिया था। हिंदी का प्रकांड विद्वान और प्रखर आलोचक संपादक की कुर्सी पर विराजमान हो, वो भी  प्रधान संपादक की कुर्सी पर तो उनकी मैग्नीफाइंग ग्लास जैसी नजरों से छोटी से छोटी गलती भी बच नहीं सकती। मेरा यही अनुभव हुआ जिसकी वजह से मेरे जीवन का पहला अवसर था जिसमें खेद मेरे नाम से बाकायदा अखबार में छपा। 
हुआ यह था कि मैंने खबर तत्कालीन राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के निर्वाचन के बाद उनकी जीवनी से संबंधित खबर लिखी थी।

 मैंने लिख दिया था कि वे अन्नामलाई विद्यालय में पढ़े थे जबकि तथ्य यह था कि वह अन्ना विश्वविद्यालय में पढ़े थे। खबर छपने के अगले दिन खबरों पर पैनी नजर रखने वाले आदरणीय ग्रुप एडिटर गोविंद दीक्षित जी का सनसनाता हुआ फोन आ गया। 
"नामवर सिंह जी आपसे बात करना चाहते हैं" 
मैंने पहली बार बात की।
प्रणाम का जवाब मिला फिर सात्विक साहित्यिक फायरिंग। 
होश दुरुस्त। 
नामवर जी ने साफ कहा कि वह अन्नामलाई विश्वविद्यालय नहीं है अन्ना विश्वविद्यालय है।
 मैंने कहा कि साउथ के विश्वविद्यालयों के बारे में सूत्र ने जो सबको जो कुछ बताया वही लिखा है। 
तब गूगल नहीं था। मैंने कामन सूत्र से टेलिफोनिक इनपुट के बाद यह खबर लिख दी थी। 
कई जगह यही छपा भी, मगर नामवर जी ने कहा "नहीं, गलत...मतलब गलत"
 जो रिपोर्टर रोजाना प्रमोद महाजन के कक्ष में बैठ कर राष्ट्रीय राजनीति की अंदरूनी ख़बरें जुटाता था वो एक यूनिवर्सिटी में फंस गया। नामवर जी तो खुद में ही एक यूनिवर्सिटी थे। गलती पर मैंने सूत्र को जी भर कर कोसा। अगले दिन बाकायदा मेरी तरफ से खेद प्रकाश हुआ " अब्दुल कलाम जी अन्ना मलाई नहीं अन्ना विवि में पढ़े थे" 

यह घटना दिमाग दुरुस्त कर गई। क्या फर्क होता है दीगर में और नामवर होने में...   हम लोग खबरें देते हैं, सूत्र कोई हो ज़िम्मेदार रिपोर्टर होता है। 
घटनाक्रम के बाद खबरों के प्रति सजगता और बढ़ी। बात आई गई हो गई। 
फिर हमेशा नामवर सिंह जी से जब भी मुलाकात हुई तो उन्होंने हौसला

एक टिप्पणी भेजें

संपर्क

Email-cgexpress2009@gmail.com

  © Free Blogger Templates Columnus by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP