सहारा दफ्तर में नक्सली

शुक्रवार, 12 अक्तूबर 2018


छत्तीसगढ़  के जय स्तंभ चौक रायपुर स्थित समय  में बुधवार को एक कथित नक्सली ने पुलिस के समक्ष आत्म समर्पण किया। खुद को नक्सली बताने वाले विष्णु उर्फ विनोद क्षेत्री ने दावा किया कि वह महासमुंद दलम के लिए सक्रिय रहा है और उसने कहा कि सहारा की विश्वसनीयता की वजह से वह दफ्तर आया और उसे उम्मीद है कि उसके साथ न्याय होगा।
बुधवार को सुबह कोई 10: 30 बजे का समय था। सहारा समय रायपुर के दफ्तर में सामान्य दिनों की तरह काम चल रहा  था। अचानक एक सावला सा आदमी सिर पर टोपी लगाए हुए दफ्तर में घुस आया और आते ही उसने कहा "मुझे किसी जिम्मेदार व्यक्ति से मिलना है" जब उससे मुलाकात की गई और कमरे ने कुर्सी पर बैठ कर जब उसने अपना परिचय दिया तो सभी एकबारगी सकपका ही गए। उसने कहा मैं एक नक्सली हूं और मैं आप के मार्फत आत्मसमर्पण करना चाहता हूं। शुरू में तो लगा यह कोई सिरफिरा हो सकता है मगर उसका हाव-भाव, खास तरह की आक्रामक तेजतर्रारी देखकर समय के प्रदेश प्रभारी दीपक विश्वकर्मा ने सीधे नोएडा मुख्यालय को सूचना दी।  वहां से यह तय हुआ कि इस व्यक्ति का सीधा परिचय " समय" के दर्शकों से कराया जाए और लगे हाथ कानूनी तौर पर पुलिस को इत्तला भी की जाए।
 उस व्यक्ति ने सीधे प्रसारण में बताया कि वो महासमुंद दलम का सदस्य है और सहारा को उसने इसलिए चुना क्योंकि मीडिया में उसका इस ग्रुप पर पूरा भरोसा है। पुलिस के पास इसलिए नहीं जाना चाहता क्योंकि उसे भरोसा नहीं है। उसने उम्मीद जताई कि उसे सरेंडर पॉलिसी का लाभ भी मिलेगा।
 बाद में इत्तला पा कर छत्तीसगढ़ के स्पेशल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच के एसपी डी रवि शंकर दफ्तर में आए और उन्होंने कैमरे के सामने यह भरोसा दिया कि पहले उसकी तस्दीक की जाएगी और उसके बाद तमाम औपचारिकताएं पूरी करके उसे न्याय दिलाया जाएगा।

 नक्सली ने यह बयान दिया कि माओवाद से उसका मोह भंग हो चुका है और वह समाज की मुख्य धारा में आना चाहता है। उसने बताया कि उसके और साथी भी बाद में सरेंडर करेंगे। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है।
गौरतलब है कि बस्तर में नक्सली अब हिंसा से आजिज हैं और लगातार आत्म समर्पण कर रहे हैं। बस्तर में शांति बहाली की दिशा में यह एक शुभ संकेत माना जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

संपर्क

Email-cgexpress2009@gmail.com

  © Free Blogger Templates Columnus by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP